Saturday 22 October 2016

MCD में कूड़ा उठाने में भी BJP ने किया भ्रष्टाचार, कूड़ा उठाने के लिए बिना टेंडर के ठेकेदार को दिए जा रहे हैं दोगुने दाम  

भारतीय जनता पार्टी शासित एमसीडी में कूड़ा उठाने में भी भ्रष्टाचार किया जा रहा है। भारतीय जनता पार्टी शासित नगर निगम पर लगे ये गंभीर आरोप लग रहे हैं कि ठेकेदारों से मिलकर एमसीडी में भाजपा के नेता कूड़ा उठाने में बड़े घोटाले को अंजाम दे रहे हैं. एमसीडी विजिलेंस के द्वारा यह जांचा गया है कि साउथ एमसीडी डम्पिन्ग यार्ड में जिस ठेकेदार का ट्रक पकड़ा गया है वो ठेकेदार नॉर्थ एमसीडी में कूड़ा उठाने का काम करता है। कानून का उल्लघंन करते हुए साउथ एमसीडी के ज़ोन में आए इस ट्रक की क्षमता 8 टन कूड़ा उठाने की थी लेकिन उस ट्रक से 15 टन कूड़े की पर्ची भी बरादम हुई है। इन सबके बाद कूड़ा उठाने के इस मामले में बहुत बड़े भ्रष्टाचार की बू आ रही है।

इस मुद्दे पर आम आदमी पार्टी द्वारा आयोजित की गई प्रेस कॉंफ्रेंस में बोलते हुए पार्टी के राष्ट्रीय प्रवक्ता और दिल्ली संयोजक दिलीप पांडे ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी पर उसकी छवि के मुताबिक़ एमसीडी में कूड़ा उठाने में भी भ्रष्टाचार के आरोप लगे हैं और यह आरोप एमसीडी विजिलेंस की जांच के आधार पर लगे हैं। यह सामने आया है कि साउथ एमसीडी डम्पिन्ग यार्ड में जिस ठेकेदार का ट्रक पकड़ा गया है दरअसल वो ठेकेदार नॉर्थ एमसीडी में कूड़ा उठाने का काम करता है। ग़ैरकानूनी तरीक़े से साउथ एमसीडी के ज़ोन में आए इस ट्रक की क्षमता कुल 8 टन कूड़ा उठाने की थी लेकिन उस ट्रक से 15 टन कूड़े की पर्ची भी बरादम होती है। भारतीय जनता पार्टी के नेता दिल्ली की सड़कों से कूड़ा उठवाने के मामले में भी भ्रष्टाचार करने से बाज़ नहीं आ रहे हैं। नार्थ एमसीडी में कूड़ा उठाने वाला ये ठेकेदार साऊथ एमसीडी से भी फर्जी भुगतान ले रहा है.


दिल्ली संयोजक दिलीप पांडे ने साथ ही कहा कि इस मामले से अलग हमने कुछ दिन पहले प्रेस कॉफ्रेंस करके बताया था कि कैसे नॉर्थ एमसीडी में कूड़ा उठवाने के नाम पर भ्रष्टाचार किया जा रहा है। दरअसल नॉर्थ एमसीडी में सदन के नेता योगेंद्र चंदौलिया ने उस वक्त के नॉर्थ एमसीडी के मेयर रविंद्र गुप्ता को चिठ्ठी लिखकर यह बताया था कि उनकी नगर निगम में कूड़ा उठवाने के नाम पर बहुत बड़ा भ्रष्ठाचार किया गया है जिस पर रविंद्र गुप्ता ने उन आरोपों को झुठलाया नहीं बल्कि उन आरोपों पर मुहर लगाते हुए सारा ठीकरा दिल्ली बीजेपी अध्यक्ष सतीश उपाध्याय पर फोड़ दिया और कहा कि यह सब कुछ तो सतीश उपाध्याय के कहने पर हुआ है। और तो और जिस ठेकेदार को नॉर्थ एमसीडी में कूड़ा उठाने के लिए तय क़ीमत (500रुपए/मीट्रिक टनसे दोगुने दाम दिए जा रहे हैं उस ठेकेदार का ठेका तक़रीबन एक-सवा साल पहले ख़त्म हो चुका है और बिना री-टेंडरिंग के तीन-तीन महीने के एक्सटेंशन पर उस ठेकेदार से कूड़ा उठवाया जा रहा है वो भी दोगुने दामों पर। आम आदमी पार्टी और दिल्ली की जनता जानना चाहती है कि ऐसा कारण है कि एक ही ठेकेदार पर भारतीय जनता पार्टी के नेता इतने बेहरबान हैं कि उसे दोगुने दाम दिए जा रहे हैं और बिना टेंडरिंग के उससे कूड़ा उठावाया जा रहा है। आम आदमी पार्टी ने इस भ्रष्टाचार की शिकायत बीजेपी शासित केंद्र सरकार द्वारा चलित उसकी मैना यानि एसीबी में की थी लेकिन एसीबी ने आजतक इस मामले में कुछ भी नहीं किया है क्योंकि बीजेपी की ये एंटी करप्शन ब्रांच भारतीय जनता पार्टी पर लगे किसी भी आरोप पर गूंगी-बहरी हो जाती है और आम आदमी पार्टी के किसी भी नेता पर झूठे आरोप लगने भर से रात को 12 बजे भी सक्रीय हो जाती है। कूड़ा उठवाने में हो रहे इस भ्रष्टाचार पर बेशक भारतीय जनता पार्टी और उसकी जांच एजेंसियां मौन रहें लेकिन आम आदमी पार्टी इसपर चुप बैठने वाली नहीं है। हम इस पर कानूनी सलाह ले रहे हैं और ज़रूरत पड़ी तो न्यायालय का दरवाज़ा भी खटखटाएंगे।

No comments:

Post a Comment

EU leaders express concern over US-China trade war  European Union have expressed concern over the intensifying trade friction between ...