Thursday 26 December 2013

पाक हिन्दुओं को नागरिक सुविधाएं शीघ्र दी जाएं:विहिप
विहिप प्रतिनिधि मण्डल सुषमा स्वराज से मिला, धरने पर बैठे लोगों को दिलाया आश्वासन
नई दिल्ली। दिसम्बर 25, 2013.  पाकिस्तान से पीडित होकर आए हिन्दुओं की समस्याओं को लेकर विश्व हिन्दू परिषद दिल्ली का एक उच्च स्तरीय प्रतिनिधि मण्डल लोक सभा में विपक्ष की नेता श्रीमती सुषमा स्वराज से मिला और भारत आगमन के पश्चात उन्हें हो रही पीडा से अवगत कराया। विहिप दिल्ली के अध्यक्ष श्री स्वदेश पाल गुप्ता की अगुवाई में गए प्रतिनिधि मण्डल ने बाद में पिछले नौ दिनों से धरने पर बैठे लगभग डेढ सौ पाक पीडित हिन्दुओं को ढाढस बंधाने जन्तर मन्तर पर भी पहुंचा। जन्तर मन्तर पर हुई सभा को सम्बोधित करते हुए जहां विहिप अध्यक्ष ने जब तक सरकारी सुविधा नहीं मिल जाती समाज के माध्यम से प्रत्येक व्यक्ति को हर सम्भव सहायता देने का वचन दिया तो वहीं भाजपा के राज्य सभा सांसद श्री बलबीर पुंज ने कहा कि भारत आते समय सीमा पर जो यातनाएं उनको झेलनी पडीं उनकी जांच करा कर सभी को भारत में पूरी नागरिक सुविधाएं दिए जाने की लडाई हम लडेंगे।
विस्तृत जानकारी देते हुए विहिप दिल्ली के मीडिया प्रमुख श्री विनोद बंसल ने बताया कि आज प्रात: ग्यारह बजे विहिप प्रदेश अध्यक्ष के साथ उपाध्यक्ष श्री महावीर प्रसाद व मीडिया टोली के सदस्य श्री राजीव गुप्ता ने श्रीमती स्वराज से भेंट कर पाकिस्तान से पीडित हिन्दुओं की व्यथा और वर्तमान में उनकी स्थिति से अवगत कराया। उन्होंने बताया कि भारत सरकार के गृह मंत्रालय के आदेश के बावजूद राज्य सरकार की ढिलाई के कारण इस वर्ष के प्रारम्भ में आए 542 हिन्दुओं को नागरिक सुविधाएं तो दूर वर्क परमिट तक नहीं मिल सका है। इसके कारण उन्हें जगह-जगह पीडित होना पड रहा है। अब लगभग 150 लोग और आए हैं जिनके पास न दो जून की रोटी है न तन पर ढंकने को पर्याप्त कपडे। ये सभी जंतर मंतर पर कडकडाती ठंड में खुले आसमान के नीचे ठिठुरने को मजबूर हैं। इस जत्थे में बडी संख्या में महिलाएं व बच्चे भी शामिल हैं। श्री नाहर सिंह ने बताया कि किसी तरह जान बचा कर भागे इन पाक नागरिकों की व्यथा यह भी है कि सीमा पार करते समय इनके पास जो गहने इत्यादि सामान था उसे सीमा पर तैनात जवानों ने उनसे छीन लिया और यहां तक कि महिलाओं के सुहाग के प्रतीक चूडी व कंगन तक को जबरन उतरवा लिया। पिछले जत्थे में आई एक महिला को तो पाक दरिंदों की हटधर्मिता के कारण अपने छ: दिन के बच्चे को वहीं छोड कर आना पडा था। विहिप ने मांग की है कि सरकार इन सभी पाक पीडित हिन्दुओं को वर्क परमिट जारी कर आवश्यक सुविधाएं दिलाए और इनकी भोजन, आवास, चिकित्सा व शिक्षा जैसी मूलभूत आवश्यकताओं की पूर्ति करे।
भवदीय
विनोद बंसल,
मीडिया प्रमुख,
इंद्र्प्रस्थ विश्व हिंदू परिषद, दिल्ली. 

No comments:

Post a Comment

EU leaders express concern over US-China trade war  European Union have expressed concern over the intensifying trade friction between ...